Wednesday, April 22, 2020

समस्त भगवत्प्रेमीजनों को जय श्री राधे !
भक्तिमार्गीय साधक को भगवत्पथ पर तीव्र गति से आगे बढ़ने के लिए सबसे अधिक ध्यान दीनता पर देना चाहिए । जितना अधिक दैन्य भाव हमारे हृदय में उत्पन्न होगा , उतना हृदय निर्मल होगा, आंखों से अश्रुधारा प्रवाहित होगी और भगवत्प्रेम निरंतर बढ़ता जायेगा । दीनता को ही भक्ति की आधारशिला कहा गया है -
तृणादपि सुनीचेन तरोरपि सहिष्णुना ।
अमानिना मानदेन कीर्तनीय: सदा हरि:।।
गौरांग महाप्रभु ने कहा साधक को तृण से भी अधिक दीन और वृक्ष से भी अधिक सहनशील होना चाहिये , सदा दूसरों का सम्मान करे और स्वयं के लिए मान कभी न चाहे , स्वयं को सबसे अधिक निंदनीय माने।
इसी सिद्धांत को राधा गोविंद गीत में स्पष्ट करते हुए श्री महाराज जी कहते हैं -
साधक सिद्ध दोनों गोविंद राधे।
अपने को महापापी बता दे ।।
जो है महापापी गोविंद राधे ।
आपु को आपु निष्पाप बता दे ।।
अर्थात् जो सच्चे साधक और सिद्ध होते हैं वे तो सदा स्वयं को महापतित ही बताते हैं , मानते हैं लेकिन जो घोर पापात्मा हैं वही स्वयं को निष्पाप मानकर दूसरों में दोष देखा करते हैं । वे स्वयं को ही सबसे बड़ा साधक समझते हैं और यही अहंकार उन्हें साधना में आगे बढ़ने नहीं देता ।
इसलिए जिसे भगवत्पथ पर तीव्र गति से आगे बढ़ना हो उसे सबसे पहले परम दैन्य भाव ही हृदय में उत्पन्न करना होगा । स्वयं को सबसे बड़ा पतित मानना होगा।
हे दीनबंधु ! तुम्हें तो केवल दीनता प्रिय है और मुझ अधम के हृदय में तो दीनता का लवलेश भी नहीं है । हे नाथ ! कृपा करके वह दैन्य भाव भी तुम ही प्रदान कर दो ।इसी कृपायाचना के साथ-

No comments:

Post a Comment